Ayurvedicbenifits

Apricot in Hindi, खुबानी के 9 जबरदस्त फायदे, पोषक तत्व, उपयोग और नुकसान

apricot in hindi

Apricot in Hindi:- खुबानी का पेड़ काफी छोटा और उनका फैलाव ज्यादा होता है। खुबानी के पत्ते की बनावट चौड़े और पतों के किनारे नुकीले होते है, और पत्तो के सिरे थोड़े चमकीले होते हैं। खुबानी फल को अच्छी तरह पकने के बाद खाने से ज्यादा स्वादिस्ट लगता है, कच्चा फल बिल्कुल भी खाने योग्य नहीं होता। कच्चा फल जरूरत से ज्यादा खट्टा और सख्त होता है।

खुबानी के पत्ते गोल थोड़े आयताकार, और चिकने परत वाले, आड़ू के समान होती है। इसकी त्वचा के बाहर छोटे-छोटे नरम बाल होते है जिन्हे बिना हटाए ही खाया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरी खुबानी में भरपूर मात्रा में antioxident, anti-inflamentory गुण पाए जाते है। इसका उपयोग ज्यादातर सीधे खाने में, जूस, ब्रेड, जैम और सुखाकर खाने में किया जाता है। इसका उपयोग धुप में सीधा सुखाकर या सल्फरयुक्त सूखाने की प्रकिया से उपयोग किया जा सकता है।

सल्फर युक्त सूखाने की प्रकिया को तुर्की में गुन्कुरुस के नाम से भी जाना जाता है। सल्फर का उपयोग इसकी सूखाने की दर को बढ़ाता है, जिसके कारण इनकी सेल्फ लाइफ भी बढ़ती है।

How do Taste of Apricot in Hindi? खुबानी का स्वाद कैसा होता है?

खुबानी का स्वाद खाने में थोड़ा तीखा और चटपटा हो सकता है, कुछ लोगो को ऐसा महसूस हो सकता है। ताजा खुबानी में ज्यादा चटपटा और तीखा स्वाद नहीं होता ऐसा सिर्फ सूखे खुबानी में होता है।

Other Names of Apricot in Hindi खुबानी के अन्य नाम

हिन्दी में इसे “खुरमानी, खुबानी” के नाम से जाना जाता है।
मराठी में इसे “जरदालू” कहते हैं।
तेलुगु में इसे “जलधारू पांडु” के नाम से जाना जाता है।
तमिल में, इसे “सारा परुप्पु, सरकारकराई बादामी” के नाम से जाना जाता है।
मलयालम में इसे “मुट्टा पज़म, शीमा पज़म” के नाम से जाना जाता है।
कन्नड़ में इसे जरदालु के नाम से जाना जाता है।

Sources of Apricot in Hindi खुबानी के स्रोत

(Apricot in Hindi) तुर्की, पाकिस्तान, इटली, ईरान, फ्रांस, स्पेन, मोरक्को, अमेरिका, सीरिया, मिस्र, ग्रीस और चीन जैसे कुछ देशों के मूल निवासी है। तुर्की दुनिया में प्रमुख किसान और खुबानी का उत्पादक है।

Nutrition Value of Dried Apricot in Hindi खुबानी के पोषण संबंधी तथ्य

Nutrition FactsValue Per 100gm
Energy1,009 kJ (241 kcal)
Carbohydrates63 g
Fat0.4 g
Protein3.4 g
Calcium55 mg
Iron2.66 mg
Potassium1162 mg
Magnesium32 mg
Nutrition Value of Dried Apricot in Hindi

Composition of Apricot in Hindi खुबानी की रासायनिक संरचना

Apricot Fruit में Protine 14.4% से 44.2% तक भरपूर मात्रा में होता है। खुबानी में कर्नेल प्रोटीन 83.6% में एल्ब्युमिन, ग्लोब्युलिन, प्रोलोमिन और ग्लूटिन भी पाया जाता है। खुबानी में 9 पावरफुल एमिनो एसिड भी पाए जाते है, जिसके उपयोग से शरीर में ताकत और ऊर्जा का प्रवाह होता है। खुबानी में फाइबर और कार्बोहायड्रेट की 1/4 भाग हिस्सा पाया जाता है। खुबानी की गुठली में तेल की भरपूर मात्रा पाई जाती है, खुबानी गुठली में लगभग 30% तेल होता है।

Raw Apricot Nutrition Value

Benefits of Apricot in Hindi खुबानी के स्वास्थ्य लाभ

खुबानी रंग में थोड़ा पीला और नारंगी छोटे आकार का होता है। खुबानी गुठली से थोड़ी चिपकी होती है, इसकी त्वचा पर निशान बने होते है जिनकी मदद से आप इसे आसानी से खा सकते है। खुबानी में गुदा मौजूद होता है, जो रसदार और काफी मखमली होता है। नीचे दिए गए इसके लाभों को जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

  1. आँखों की द्रष्टि के लिए खुबानी

आँखों की द्रष्टि के लिए विटामिन-ए की आवश्य्कता होती है, जो वसा में आसानी से घुलनशील होता है। खुबानी में विटामिन-ए और बीटा केरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सीजन में इस फल का लगातार उपयोग आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व आँखों की सभी प्रकार की समस्या का निवारण करने में सहायक है।

  1. फाइबर का अच्छा स्रोत खुबानी

जिन लोगो को पेट में कब्ज, भारीपन और मल सही ना आने की समस्या होती है, वे लोग खुबानी का भरपूर मात्रा में उपयोग कर सकते है, क्योकि इसमें पाया जाने वाला डाइट्री फाइबर पेट की सभी समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। फाइबर हमारे शरीर में मजबूती, वजन बढ़ाने और मधुमेह को दूर करने में मदद करता है। फाइबर पाचन क्षमता को बढाने में भी मदद करता है।

  1. खुबानी और हृदय स्वास्थ्य

जो लोग ह्रदय सम्बन्धी समस्या जैसे ब्लड प्रेशर, हार्ट स्ट्रोक, और पेनिक अटैक से परेशान है, तो खुबानी का सेवन इन समस्या के निवारण में मदद कर सकता है। खुबानी में भरपूर मात्रा में पोटैसियम पाया जाता है, जो ह्रदय सम्बन्धी सभी समस्याओ में लाभकारी होता है। खुबानी Hart Vessels में जमने वाले Bad Chelostraol को जमने से रोकता है, और रक्त के प्रवाह को सुलभ बनाता है। खुबानी के लगातार उपयोग से रक्त चाप और इलेक्ट्रोलाइट के नियंत्रित में मदद मिलती है।

  1. खुबानी और त्वचा की समस्याएं

खुबानी में पानी, विटामिन, और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में सहायक होता है। खुबानी में बैक्टीरिया से लड़ने वाले फाईटोनुट्रिएंट होते है, जो त्वचा संबधी सभी परेशानियों में लाभकारी होते है। खुबानी में जल की मात्रा की अधिकता के कारण शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखती है, और त्वचा को शीतलता और शांति प्रदान करती है।

  1. चयापचय में सुधार

शरीर के मेटाबोलिज्म को सुधारना चाहते है, तो खुबानी को सलाद या फलो में शामिल कर सकते है। Body में पाचन क्षमता को बढ़ाने वाला और वजन को नियंत्रित करने के लिए, ये आवश्यक है की हमारा मेटाबोलिज्म मजबूत हो। भरपूर खनिजों, पोटैसियम, और सोडियम के खुबानी में पाए जाने के कारण शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना को बरक़रार रखता है। (Apricot in Hindi) खुबानी मेटाबोलिज्म की कार्य प्रणाली को सुधारने में भी मदद करती है।

  1. खुबानी और हड्डियों का स्वास्थ्य

हड्डियों की कमजोरी के कारण मानव शरीर में आर्थ्राइटस, और हड्डियों के घनत्व की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए खुबानी का सेवन अच्छा माना गया है, क्योकि apricot में पाए जाने वाले पोटैसियम के कारण हड्डियों के घनत्व में कमी और आर्थ्राइटस की समस्या से छुटकारा मिलता है। खुबानी के सेवन से हड्डिया मजबूत और शारीरिक विकास में बढ़ोतरी होती है।

  1. बालो के विकास के लिए खुबानी

खुबानी में फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड और विटामिन पाए जाते है, जो बालो के विकास, मजबूती और चमक प्रदान के लिए जाने जाते है। खुबानी सिर की त्वचा, स्कैल्प और जड़ो को मजबूत और बालो को बढ़ाने में मदद करता है। खुबानी के लगातार सेवन से विटामिन शरीर में प्रवेश करते है जो बालो को घने, काले और उन्हें मोटा करने में मदद करते है।

  1. कब्ज दूर करें

कब्ज की समस्या से परेशान है या खट्टी डकारे, पाचन में कमी है, तो इसके लिए खुबानी को नास्ते या भोजन में जरूर शामिल करे। खुबानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज को नष्ट और मल त्याग में आसानी प्रदान करता है। फाइबर आंतो में जाकर भोजन को अच्छे से अवशोषित और पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। खुबानी के सेवन से, खाली पेट बनने वाली गैस से भी छुटकारा मिलता है। भोजन को सोखकर शरीर में भोजन के पोषण को पहुँचाता है जिससे शारीरिक विकास होता है।

  1. बुखार का इलाज

बुखार से पीड़ित होने का सबसे बड़ा कारण हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और फ्री रेडिकल्स। बुखार में ग्रसित ना होने के लिए खुबानी या खुबानी के रस का सेवन अवश्य करे। खुबानी के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेंटरी गुण पाए जाते है, जो हमें फ्री रेडिकल्स और बैक्टीरिआ से बचाने में मदद करते है।खुबानी बुखार में उच्च तापमान को नियंत्रित करता है, और पीड़ित को ऊर्जा, कैलोरी और पानी प्रदान करता है। इसमें मौजद विटामिन, मिनरल्स और फाइबर शारीरिक कमजोरी को दूर करते है।

Uses of Apricot in Hindi

apricot uses in hindi

खुबानी की आयुर्वेदिक खुराक खूबानी उत्पादों के विभिन्न रूपों के अपने रूपों के अनुसार भिन्न होती है।

खुबानी को ब्रेड, जूस और आइसक्रीम में डालकर इसका उपयोग कर सकते है।
खुबानी की गिरी का पाउडर और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक और गोरापन बरकरार रहती है।
खुबानी को सुखाकर उसे ड्राईफ्रूईट की तरह प्रसाद और स्मूथी में डालकर सेवन कर सकते है।
Apricot in Hindi का उपयोग आप रस निकालकर सीधे पीकर भी कर सकते है।

Side Effects of Apricot in Hindi खुबानी के साइड इफेक्ट

खुबानी कम मात्रा में ली जाती है; खूबानी के अधिक मात्रा में सेवन से उल्टी, पसीना, बेहोशी, चक्कर आना और चेतना का नुकसान हो सकता है।
खूबानी बीज का अधिक सेवन खतरनाक है; इसका सेवन साइनाइड में बदल जाता है, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या खुबानी के बीज कैंसर का इलाज कर सकते हैं?
अमेरिका की एक रिसर्च के बाद इसके बीजो का सेवन कैंसर के इलाज के नहीं है, बल्कि इसके सेवन से व्यक्ति के शरीर में सायनाइड जहर की मात्रा पाई जाती है।

क्या गेस्ट्रिक समस्या वाले व्यक्ति के लिए Apricot in Hindi सही है?
जिन लोगो गैस की समस्या रहती है, वे लोग एप्रीकॉट का सेवन भरपूर मात्रा में करे क्योकि इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट की सभी प्रकार की समस्या में लाभकारी साबित होता है।

क्या हड्डियों की मजबूती के लिए खुबानी का सेवन उचित है?
इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, मैग्नेसियम, पोटेसियम और कोपर हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और उन्हें मजबूत करने में मदद करता है।

क्या एप्रीकॉट का फेस पैक मार्केट में उपलब्ध हो जायेगा।
आप हमारे दिए गए लिंक Apricot Face Pack पर जाकर खुबानी फल का फेस पैक आसानी से खरीद सकते है।

Summary
छोटे सुन्दर और स्वादिस्ट दिखने वाला ये फल वाकई में बेहद ही लाभकारी तत्वों से भरा हुआ है। इसके नियमित सेवन से आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट और स्टैमिना भरपूर मात्रा में मिलेगा। त्वचा को धुप से बचाने, बालो की मजबूती के लिए, और ह्रदय स्वास्थ्य के लिए खुबानी का सेवन बेहद ही लाभकारी साबित होता है।